FYI Press

गर्म खबर

समाचार
image

दिल्ली: इंडिया गेट के आसपास धारा 144 लगाई गई, सभी आयोजनों पर रोक

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने इंडिया गेट के आसपास के इलाकों में धारा 144 लगा दी है। यहां किसी तरह के आयोजन या प्रदर्शन की इजाजत नहीं होगी। दिल्ली पुलिस के डीसीपी की ओर से ये आदेश जारी किया गया है।

image

अकाली दल के किसान मार्च को पुलिस ने रोका, सुखबीर बादल, हरसिमरत कौर हिरासत में

नई दिल्ली। केंद्र सरकार की ओर से हाल ही में लाए गए किसान कानूनों के विरोध में निकाले जा रहे शिरोमणि अकाली दल के किसान मार्च को गुरुवार रात चंडीगढ़ के बॉर्डर पर रोक दिया गया। पार्टी प्रमुख सुखबीर सिंह बादल,

image

हाथरस जाने के लेकर राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत 203 के खिलाफ एफआईआर

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी समेत 203 लोगों के खिलाफ उत्तर प्रदेश पुलिस ने एफआईआर की है। हाथरस जाने को लेकर भीड़ इकट्ठी करने के मामले में ये एफआईआर की गई है। गौतमबुद्ध नगर के ग्रेटर

image

रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन शुरुआती ट्रायल में पास, पहले ही एक वैक्सीन बनकर है तैयार

मॉस्को। रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) ने अपना शुरुआती ट्रायल पास कर लिया है। रूस ने पहले ही एक वैक्सीन स्पुतनिक बना ली है और इसे सिविल सर्कुलेशन फेज (आम नागरिकों के लिए) में पहुंचने की घोषणा भी कर




खेल
कला
image

केबीसी आज का ज्ञान Episode 4: अमिताभ बच्चन ने आज पूछे 20 सवाल, आपको पता हैं कितने जवाब?

कौन बनेगा करोड़पति सीज़न 12, एपिसोड 4, 1 अक्टूबर: कौन बनेगा करोड़पति का आज का खेल तीन प्रतिभागियों ने खेला। जहां कल से खेल रहे पुलिस ऑफिसर जसविंदर सिंह चीमा, सारी लाइफलाइन गंवाकर खेल छोड़ गए। वहीं उनके बाद हॉटसीट पर

image

कौन बनेगा करोड़पति Live: अमिताभ बच्चन की बोलती करने हॉटसीट पर जूनियर AB

अमिताभ बच्चन के साथ कौन बनेगा करोड़पति का चौथे दिन का खेल जसविंदर सिंह चीमा के साथ शुरू हुआ। जसविंदर ने 4 सेकंड में फासटेस्ट फिंगर फर्स्ट का जवाब देकर हॉटसीट पर पहुंचने का मौका अपने नाम किया था। प्रश्न था

image

मिर्जापुर के दूसरे सीजन को मिली सोलो रिलीज़, दूसरी फिल्में और सीरिज ने बनाई दूरी, नहीं करेंगे क्लैश

लॉकडाउन के दौरान सिनेमाघरों के बंद हो जाने से, सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बैक टू बैक कई कंटेंट रिलीज़ किया गया है। सिर्फ वेब सीरिज ही नहीं, बल्कि फिल्मों को रिलीज करने की भी होड़ लगी है। खास बात है कि

image

एमएस धोनी के फैंस के लिए बड़ी खबर, सन्यास के बाद इस दमदार वेब सीरीज का बनेंगे हिस्सा?

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जिस तरह का अहम योगदान दिया है उसको शायद ही कोई कभी भूल पाएगा। एमएस धोनी ने कुछ समय पहले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लिया था और इसके बाद उनके




प्रौद्योगिकी
image

एमआई ने लॉन्च किये चार नए प्रोडक्ट, जानिए इनके बारे में

चीन की जानीमानी कंपनी शाओमी ने हाल ही में वर्चुअल इवेंट के ज़रिये भारतीय बाज़ार में तीन नए प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। इस लॉन्च में सबसे पहले आता है एमआई का स्मार्ट स्पीकर, फिर एमआई फिटनैस बैंड, एमआई स्मार्टवॉच और चौथा एमआई स्मार्ट एलईडी बल्ब। यह नया स्मार्ट स्पीकर गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करता है। टेक एक्सपर्ट की राय में भारत में इस डीवाइस का मुकाबला गूगल नेस्ट और ऐमज़ॉन ईको जैसे स्मार्ट स्पीकर्स के साथ होने वाला है। भारत में इसे ऑनलाइन वेबसाइट फ्लिपकार्ट, एमआई.कॉम, एमआई होम स्टोर्स से खरीदा जा सकता है। एमआई कंपनी ने बताया है कि आने वाले समय में इसे ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स से भी खरीदा जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें: आज के जमाने की जरूरत क्लाउड कंप्यूटिंग, जानिए इसके फायदे व नुकसान

एमआई स्मार्ट स्पीकर की खासियत
एमआई के लेटेस्ट स्पीकर की बात करें तो इसका हाइलाइट है मेटल मेश डिज़ाइन, जो कि राउंड शेप है और जिसमें 10,531 साउंड होल्स दिए गए हैं। हालांकि इस स्मार्ट स्पीकर में बैटरी नहीं है लेकिन आप इसे पॉवर सॉकेट से कनेक्ट करके यूज़ कर सकते हैं। इसमें 63.5 एमएम साउंड ड्राइवर और 12वॉट के स्पीकर मिलते हैं। कंपनी का दावा है कि एमआई स्मार्ट स्पीकर्स में 360-डिग्री रिच सराउंड साउंड का एक्सपीरियंस मिलता है। ये स्पीकर्स गूगल असिस्टेंट बेस्ड है, जिसे एप्प के ज़रिये कंट्रोल किया जा सकता है। आप इसे हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाएं में कोई भी कमांड दे सकते हैं। इस स्मार्ट स्पीकर को गूगल होम के ज़रिये आप अपनी लाइट्स व सिक्यॉरिटी कैमरा जैसी कनेक्टेड डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। 
 
एमआई स्मार्ट स्पीकर की कीमत
एमआई के नए स्मार्ट स्पीकर की इंट्रोडक्टरी कीमत 3,499 रुपये है। वेबसाइट पर इसकी असली कीमत 5,999 रुपये दर्ज है। इसके साथ ही आपको एक साल का गाना.कॉम का सब्सक्रिप्शन भी दिया जाएगा। 
 
एमआई वॉच रिवॉल्व
डिजाइन की बात करें तो एमआई वॉच 46 एमएम स्टेनलेस स्टील का फ्रेम मेटल है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए इसमें गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है। रिवॉल्व वॉच में हार्ट रेट वेरिएबिलिटी ट्रैकिंग, स्ट्रेस लेवल ट्रैकिंग, स्लीप ट्रैकिंग समेत कई फीचर्स मिलेते हैं। इस वॉच के पांच अलग स्ट्रैप ऑप्शन्स उपलब्ध हैं, जिनमें ब्लैक, ब्लू, ऑलिव, मरून और ब्लैक लेदर शामिल हैं। इस स्मार्ट वॉच की कीमत 9,999 रुपये रखी गई है। भारत में इसकी सेल 6 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: डिजिटल इंडिया के सपने को साकार कर रहे हैं यह स्वदेशी ऐप्स

एमआई बैंड 5 के फीचर्स
एमआई फिटनेस बैंड 5, पिछले साल लॉन्च हुए एमआई बैंड 4 का अपडेट वर्ज़न है। इसमें 1.1 इंच के अमोलेड कलर फुल टच डिस्प्ले मिलता है।  यह बैंड 24 घंटे की नींद और फिटनेस को ट्रैक करता है। एमआई का बैंड फ्री एक्सरसाइज़ समेत 11 प्रोफेशनल गेम मोड सपोर्ट करता है। इसके अन्य फिटनेस व हेल्थ फीचर्स हैं जैसे स्लीप ट्रैकिंग, हार्ट रेट मॉनिटरिंग, वूमन हेल्थ ट्रैकिंग, स्ट्रेस मॉनिटरिंग आदि। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज करने पर यह 14 दिन तक और पावर सेविंग मोड में 21 दिन तक की बैटरी लाइफ मिलती है। भारत में एमआई बैंड 5 की कीमत 2,499 रुपए है। इसमें स्ट्रैप के पांच कलर ऑप्शन उपलब्ध है जैसे कि नेवी ब्लू, ब्लैक, टील, पर्पल और ऑरेंज। 

एमईआई स्मार्ट एलईडी बल्ब के फीचर्स
एमआई स्मार्ट बल्ब की बात करें, तो यह कंपनी का सबसे सस्ता एलईडी बल्ब है। इस बल्ब की कीमत 499 रुपये रखी गई है। यह बल्ब 7.5 वॉट बिजली की खपत करता है। इसे एमआई होम एप्प के ज़रिये कंट्रोल किया जा सकता है। यह स्मार्ट बल्ब ऐमज़ॉन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट सपॉर्ट करता है। इसके अलावा आवाज़ के ज़रिये भी कंट्रोल किया जा सकता है। कंपनी ने दावा किया है कि यह बल्ब 13 साल आराम से चलेगा।

- शैव्या शुक्ला

image

Redmi 9A का 6 जीबी रैम वैरिएंट हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

Redmi 9A स्मार्टफोन का 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वैरिएंट लॉन्च कर दिया गया है। रेडमी 9ए स्मार्टफोन अब-तक तीन स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध था, जिसमें 4 जीबी रैम+64 जीबी स्टोरेज, 2 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी+128 जीबी स्टोरेज शामिल है। 6 जीबी और 128 जीबी वैरिएंट में बाकी सभी फीचर्स वही है। इस फोन की खासियत की बात करें तो यह एलसीडी डॉट ड्रॉप डिस्प्ले, 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 5,000 एमएएच की बैटरी के साथ आता है। आइये जानते हैं इस फोन के सभी स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में।

इसे भी पढ़ें: भारत में शुरू हुई रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो की सेल, जानें कीमत

Redmi 9A के स्पेसिफिकेशन
- रेडमी 9ए एंड्रॉयड 10 पर आधारित MIUI 12 पर चलता है। 
- रेडमी 9ए में 6.53 इंच का एचडी+ (720x1,600 पिक्सल) एलसीडी डॉट ड्रॉप डिस्प्ले है, जो कि 20:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है।
- फोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो जी25 प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही अब इस फोन में 6 जीबी तक रैम मौजूद है।
- कैमरे की बात करें तो पिछले हिस्से पर 13 मेगापिक्सल का एक मात्र कैमरा है जिसका अपर्चर एफ/ 2.2 है। फोन में एफ/ 2.2 अपर्चर के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसे वाटरड्रॉप नॉच में जगह मिली है। 
- फोन की स्टोरेज 32 जीबी तक की है, जिसमें आपको 512 जीबी तक माइक्रेएसडी कार्ड सपोर्ट मिलेगा। 
- Redmi 9A की बैटरी 5,000 एमएएच की है और यह 10 वॉट फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। 
- शाओमी का कहना है कि वह एन्हैंस्ड लाइफस्पेन बैटरी (ELB) टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है। इस टेक्नोलॉजी की वजह से रेडमी 9ए की बैटरी बिना क्षमता खोए तीन साल तक काम करेगी। 
- कनेक्टिविटी फीचर्स में 3.5 एमएम ऑडियो जैक, 4जी एलटीई, वाई-फाई और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट शामिल हैं। 
- फोन एआई फेस अनलॉक को सपोर्ट करता है। 
- रेडमी 9ए का डाइमेंशन 164.9x77.07x9 मिलीमीटर है और वज़न 194 ग्राम।

इसे भी पढ़ें: मोटोरोला का नया बजट फोन ई7 प्लस लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्स

Redmi 9A के स्पेसिफिकेशन की कीमत और उपलब्धता
चीनी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट वीबो के जरिए Xiaomi ने Redmi 9A के नए वैरिएंट का ऐलान किया. 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत CNY 999 (लगभग 10,900 रुपये) है और चीन में इस वेरिएंट की सेल 29 सितंबर से सुबह 10.30 बजे शुरू होगी। इसे Mi.com के माध्यम से स्काई ब्लू, लेक ग्रीन और सैंड ब्लैक कलर ऑप्शन में खरीदा जा सकता है। भारत में यह वैरिएंट कब आएगा इसकी जानकारी अभी नहीं है।

image

भारत में शुरू हुई रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो की सेल, जानें कीमत

मोबाइल निर्माता कंपनी रियलमी के लेटेस्ट फोन नार्ज़ो 20 प्रो की सेल भारत में शुरू हो गई है। यह फोन आप ऑनलाइन वेबसाइट फ्लिपकार्ट, ऑफलाइन स्टोर व रियलमी की ऑफिश्यल वेबसाइट से खरीद सकते हैं। कंपनी ने इस सीरीज़ के तहत तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं जिनमें रियलमी नार्ज़ो 20, नार्ज़ो 20 ए और नार्ज़ो 20 प्रो शामिल हैं। इस फोन की सबसे बड़ी खासियत है इसमें मौजूद 48 एमपी क्वाड एआई कैमरा और 65वॉट की सुपरडार्ट चार्जिंग। साथ ही कंपनी का दावा है कि इस स्मार्टफोन को 38 मिनट में जीरो से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। खरीदार इस स्मार्टफोन को ब्लैक निन्जा और व्हाइट नाइट कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Samsung Galaxy S20 FE लॉन्च, वायलेस चार्जिंग सपोर्ट और इन खास फीचर्स से है लैस

यदि आप नया स्मार्टफोन खरीदने का मन बना रहें हैं तो ज़रूर नज़र डालें इसके फीचर्स व स्पेसिफिकेशंस पर-

रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो की कीमत व ऑफर-
नार्ज़ो 20 प्रो की कीमत की बात करें तो इसके दो वैरिएंट लॉन्च किए गए हैं। पहले, 6 जीबी रैम+64 जीबी स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 14,999 रुपये है। वहीं 8 जीबी रैम+128 जीबी स्टोरेज मॉडल की कीमत 16,999 रुपये है। बॉयर्स को फोन के साथ 14,000 रुपये से अधिक का एक्सचेंज ऑफर भी मिल रहा है। कई तरह के बैंक ऑफर्स के साथ आकर्षक नो-कॉस्ट ईएमआई ऑफर भी लोगों को मिल रहे हैं। 

रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो का कैमरा-
रियलमी के इस लेटेस्ट फोन में आपको क्वॉड कैमरा सेटअप मिलता है। जिसमें पहला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस है, जिसका अपर्चर एफ/1.8 है। साथ ही, दूसरा 8 एमपी का अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस है, वहीं तीसरा 2 मेगापिक्सल का मोनोक्रोम लेंस है और चौथा 2 एमपी का मैक्रो लेंस मौजूद है। सेल्फी व वीडियो कॉलिंग के लिए इस फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल सोनी आईएमएक्स471 का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इसके अलावा, फ्लिप सेल्फी, एआई ब्यूटी, पोर्टेट मोड, नाइटस्केप, आदि जैसे कैमरा फीचर्स मौजूद है।  

रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो के फीचर्स-
रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो फोन में 6.5 इंच की हाई डेफिनेशन+ डिस्प्ले है जिस पर गोरिल्ला ग्लास का प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन में 2400x1080 पिक्सल रेज़ल्यूशन है और फोन का आस्पेक्ट रेश्यो 20:9 है। इस की डिस्प्ले की रिफ्रेश रेट 120 हर्टज़ है। फोन में मीडियाटेक हीलियो जी95 ऑक्टा प्रोसेसर के साथ 6 जीबी रैम और 128 जीबी की स्टोरेज दी गई है। डुअल सिम सपोर्ट वाले इस फोन की मेमरी को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: मोटोरोला का नया बजट फोन ई7 प्लस लॉन्च, जानें कीमत व फीचर्स

रियलमी नार्ज़ो 20 प्रो के स्पेसिफिकेशंस-
यह फोन ऐंड्रॉयड 10 पर बेस्ड रियलमी यूआई पर काम करता है। इस फोन में कनेक्टिविटी के लिए 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 एसी, ब्लूटूथ वर्ज़न 5.0, जीपीएस/ए-जीपीएस, यूएसबी टाईप-सी पोर्ट और 3.5 एमएम का हेडफोन जैक है। साथ ही, सेक्योरिटी के लिए फोन के साइड में माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। इस स्मार्टफोन में 4500 एमएएच की बैटरी है जो 65 वॉट की फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को सपोर्ट करती है। इसके अलावा फोन का मेजरमेंट 9.4 एमएम है और इसका वज़न केवल 191 ग्राम है।

- शैव्या शुक्ला

image

Samsung Galaxy S20 FE लॉन्च, वायलेस चार्जिंग सपोर्ट और इन खास फीचर्स से है लैस

सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy S20 FE को लॉन्च कर दिया है। नया गैलेक्सी एस20 फैन एडिशन (एफई) अपने मेन मॉडल गैलेक्सी एस20 से मिलता जुलता है। इस फोन की खासियतों की बात करें तो इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप, होल-पंच डिस्प्ले, 120 हर्ट्ज़ डिस्प्ले पैनल, वायरलेस चार्जिंग और वायरलेस रिवर्स चार्जिंग सपोर्ट और स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट दिया गया है। फोन 8 जीबी रैम से लैस आता है। आइये जानते हैं इस फोन के सभी स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में...

Samsung Galaxy S20 FE के स्पेसिफिकेशन
- सैमसंग गैलेक्सी एस20 एफई एंड्रॉयड 10 पर आधारित वनयूआई 2.0 पर चलता है।
- सैमसंग के फोन में 6.5-इंच का फुल-एचडी+ (1,080x2,400 पिक्सल) सुपर एमोलेड इन्फिनिटी-ओ डिस्प्ले मिलता है, जो 20: 9 आस्पेक्ट रेशियो और 120Hz रिफ्रेश रेट से लैस है। डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की सुरक्षा दी गई है।
- गैलेक्सी S20 FE के 4जी वेरिएंट में ऑक्टा-कोर Exynos 990 चिपसेट मिलता है। वहीं, 5जी वैरिएंट में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट दिया गया है। 
- यह फोन 8 जीबी रैम के साथ आता है।
- कैमरे की बात करें तो फोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है, जो एफ/1.8 वाइड-एंगल लेंस, ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (OIS) और डुअल फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस से लैस आता है। इसके अलावा आपको इस सेटअप में एक 12-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल शूटर भी मिलता है, जिसमें एफ/2.2 अपर्चर और 123-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू (FoV) मिलता है। अंत में एफ/2.0 अपर्चर वाला 8-मेगापिक्सल का टेलीफोटो शूटर आता है। 
- फ्रंट कैमरे की बात करें तो यहां 32-मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा सेंसर दिया गया है, जिसका अपर्चर एफ/ 2.0 है। फ्रंट-फेसिंग कैमरा में ऑटोफोकस सपोर्ट भी है।
- सैमसंग ने गैलेक्सी एस20 एफई पर 256 जीबी तक की UFS 3.1 स्टोरेज दी है।
- कनेक्टिविटी फीचर्स की बात करें तो फोन 5जी (वैकल्पिक), 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ 5, जीपीएस/ए-जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ आता है। इसमें एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, हॉल सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर शामिल हैं।
- सैमसंग के इस फोन में ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। 
- गैलेक्सी एस20 एफई को IP68 रेटिंग के साथ पेश किया गया है। 
- इस फोन में 4,500mAh बैटरी मिलती है, जो 15W फास्ट चार्जिंग और वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

Samsung Galaxy S20 FE की कीमत और उपलब्धता
सैमसंग गैलेक्सी एस20 एफई के 5जी मॉडल की कीमत 699 डॉलर (लगभग 51,400 रुपये) से शुरू होगी। अभी 4G मॉडल की कीमत पर कोई जानकारी नहीं है। फोन चुनिंदा बाज़ारों में 2 अक्टूबर से उपलब्ध कराया जाएगा, जबकि फोन के 4जी और 5जी दोनों मॉडल के लिए प्री-ऑर्डर लॉन्च के साथ ही खुल चुके हैं। Samsung Galaxy S20 FE के भारत लॉन्च के बारे में फिलहाल किसी प्रकार की जानकारी सामने नहीं आई है।




सामान्य संस्कृति
image

एमआई ने लॉन्च किये चार नए प्रोडक्ट, जानिए इनके बारे में

चीन की जानीमानी कंपनी शाओमी ने हाल ही में वर्चुअल इवेंट के ज़रिये भारतीय बाज़ार में तीन नए प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। इस लॉन्च में सबसे पहले आता है एमआई का स्मार्ट स्पीकर, फिर एमआई फिटनैस बैंड, एमआई स्मार्टवॉच और चौथा एमआई स्मार्ट एलईडी बल्ब। यह नया स्मार्ट स्पीकर गूगल असिस्टेंट सपोर्ट करता है। टेक एक्सपर्ट की राय में भारत में इस डीवाइस का मुकाबला गूगल नेस्ट और ऐमज़ॉन ईको जैसे स्मार्ट स्पीकर्स के साथ होने वाला है। भारत में इसे ऑनलाइन वेबसाइट फ्लिपकार्ट, एमआई.कॉम, एमआई होम स्टोर्स से खरीदा जा सकता है। एमआई कंपनी ने बताया है कि आने वाले समय में इसे ऑफलाइन रिटेल स्टोर्स से भी खरीदा जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें: आज के जमाने की जरूरत क्लाउड कंप्यूटिंग, जानिए इसके फायदे व नुकसान

एमआई स्मार्ट स्पीकर की खासियत
एमआई के लेटेस्ट स्पीकर की बात करें तो इसका हाइलाइट है मेटल मेश डिज़ाइन, जो कि राउंड शेप है और जिसमें 10,531 साउंड होल्स दिए गए हैं। हालांकि इस स्मार्ट स्पीकर में बैटरी नहीं है लेकिन आप इसे पॉवर सॉकेट से कनेक्ट करके यूज़ कर सकते हैं। इसमें 63.5 एमएम साउंड ड्राइवर और 12वॉट के स्पीकर मिलते हैं। कंपनी का दावा है कि एमआई स्मार्ट स्पीकर्स में 360-डिग्री रिच सराउंड साउंड का एक्सपीरियंस मिलता है। ये स्पीकर्स गूगल असिस्टेंट बेस्ड है, जिसे एप्प के ज़रिये कंट्रोल किया जा सकता है। आप इसे हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाएं में कोई भी कमांड दे सकते हैं। इस स्मार्ट स्पीकर को गूगल होम के ज़रिये आप अपनी लाइट्स व सिक्यॉरिटी कैमरा जैसी कनेक्टेड डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। 
 
एमआई स्मार्ट स्पीकर की कीमत
एमआई के नए स्मार्ट स्पीकर की इंट्रोडक्टरी कीमत 3,499 रुपये है। वेबसाइट पर इसकी असली कीमत 5,999 रुपये दर्ज है। इसके साथ ही आपको एक साल का गाना.कॉम का सब्सक्रिप्शन भी दिया जाएगा। 
 
एमआई वॉच रिवॉल्व
डिजाइन की बात करें तो एमआई वॉच 46 एमएम स्टेनलेस स्टील का फ्रेम मेटल है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए इसमें गोरिल्ला ग्लास 3 दिया गया है। रिवॉल्व वॉच में हार्ट रेट वेरिएबिलिटी ट्रैकिंग, स्ट्रेस लेवल ट्रैकिंग, स्लीप ट्रैकिंग समेत कई फीचर्स मिलेते हैं। इस वॉच के पांच अलग स्ट्रैप ऑप्शन्स उपलब्ध हैं, जिनमें ब्लैक, ब्लू, ऑलिव, मरून और ब्लैक लेदर शामिल हैं। इस स्मार्ट वॉच की कीमत 9,999 रुपये रखी गई है। भारत में इसकी सेल 6 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: डिजिटल इंडिया के सपने को साकार कर रहे हैं यह स्वदेशी ऐप्स

एमआई बैंड 5 के फीचर्स
एमआई फिटनेस बैंड 5, पिछले साल लॉन्च हुए एमआई बैंड 4 का अपडेट वर्ज़न है। इसमें 1.1 इंच के अमोलेड कलर फुल टच डिस्प्ले मिलता है।  यह बैंड 24 घंटे की नींद और फिटनेस को ट्रैक करता है। एमआई का बैंड फ्री एक्सरसाइज़ समेत 11 प्रोफेशनल गेम मोड सपोर्ट करता है। इसके अन्य फिटनेस व हेल्थ फीचर्स हैं जैसे स्लीप ट्रैकिंग, हार्ट रेट मॉनिटरिंग, वूमन हेल्थ ट्रैकिंग, स्ट्रेस मॉनिटरिंग आदि। कंपनी का दावा है कि फुल चार्ज करने पर यह 14 दिन तक और पावर सेविंग मोड में 21 दिन तक की बैटरी लाइफ मिलती है। भारत में एमआई बैंड 5 की कीमत 2,499 रुपए है। इसमें स्ट्रैप के पांच कलर ऑप्शन उपलब्ध है जैसे कि नेवी ब्लू, ब्लैक, टील, पर्पल और ऑरेंज। 

एमईआई स्मार्ट एलईडी बल्ब के फीचर्स
एमआई स्मार्ट बल्ब की बात करें, तो यह कंपनी का सबसे सस्ता एलईडी बल्ब है। इस बल्ब की कीमत 499 रुपये रखी गई है। यह बल्ब 7.5 वॉट बिजली की खपत करता है। इसे एमआई होम एप्प के ज़रिये कंट्रोल किया जा सकता है। यह स्मार्ट बल्ब ऐमज़ॉन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट सपॉर्ट करता है। इसके अलावा आवाज़ के ज़रिये भी कंट्रोल किया जा सकता है। कंपनी ने दावा किया है कि यह बल्ब 13 साल आराम से चलेगा।

- शैव्या शुक्ला

image

डिलीवरी के बाद सेहत ही नहीं, स्किन भी करें पूरी केयर

जब एक महिला मां बनती है तो उसके शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। गर्भावस्था से लेकर प्रसव के बाद महिला को अपनी सेहत का अतिरिक्त ध्यान रखने की जरूरत होती है। अमूमन देखने में आता है कि अपने स्वास्थ्य व नवजात शिशु का ध्यान रखने के चक्कर में महिला इतना बिजी हो जाती है कि वह अपनी स्किन की उपेक्षा करने लगती है। लेकिन हमेशा की तरह आपकी स्किन भी केयर मांगती है। इतना ही नहीं, इस दौर में महिला को कभी देर रात तक जागना पड़ता है तो कभी उसका पूरा दिन काफी बिजी और तनावपूर्ण होता है, जिसका असर उसकी स्किन पर भी नजर आता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी स्किन का भी पूरा ख्याल रखें। तो चलिए आज हम आपको न्यू मॉम के लिए कुछ स्किन केयर टिप्स के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: घर में सरल तरीके से बनाएं स्‍किन वाइटनिंग और टाइटनिंग क्रीम, त्वचा का कालापन होगा दूर!

क्लींज
स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अमूमन महिलाएं अपनी स्किन की क्लीनिंग पर पूरा ध्यान नहीं देतीं। जबकि, स्किन को क्लीन करना बेहद ही आवश्यक है। आप भले ही घर में हैं या फिर आपने जॉब पर जाना शुरू कर दिया है, लेकिन क्लींजिंग के जरिए आप अपनी स्किन पर मौजूद सभी तरह की गंदगी को आसानी से दूर कर सकती हैं। क्लींजिंग के आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार किसी फेस वॉश का चयन कर सकती है। दिन में दो बार स्किन को क्लीन करना काफी है।

मॉइश्चराइज
क्लीनिंग के बाद बारी आती है स्किन को मॉइश्चराइज करने की। इसके लिए आप किसी अच्छी क्वालिटी के मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा स्किन को हाइडेट करने के लिए आप दिनभर में खूब सारा पानी पीएं। यह आपकी स्किन व सेहत दोनों को ही लाभ पहुंचाएगा। स्किन को हाइडेट करने के साथ−साथ उसे ग्लोइंग बनाने में पानी का एक अहम् रोल होता है।

इसे भी पढ़ें: चाहिए यंग और ब्यूटीफुल स्किन तो घर पर बनाएं यह फेस मास्क

ऐसा हो आपका मेकअप
स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि अब आप एक मां बन चुकी हैं और इसलिए शायद आपके पास इतना वक्त ना हो कि आप मेकअप करने में काफी समय व्यतीत करें। इसके लिए आपको मेकअप को कुछ ऐसा करना चाहिए, जिसमें आपको काफी कम समय लगे और रिजल्ट भी बेस्ट मिले। मसलन, आप ऐसा फाउंडेशन चुनें, जिसमें एसपीएफ शामिल हो। इससे आपको एसपीएफ और फाउंडेशप अप्लाई करने के लिए अलग−अलग समय व्यतीत नहीं करना पड़ेगा।

मिताली जैन

image

जानिए कब और कैसे करें बच्‍चों को दांत साफ!

सफेद दांत हमारी सुंदरता को बढ़ाने के साथ हमारे मुंह की सही सेहत होने की ओर इशारा करते हैं। वो बात अलग है कि सफेद दांत होने का मतलब ऐसा जरूरी नहीं है कि उनमें कीटाणु नहीं होंगे या हो नहीं सकते हैं। दुनियाभर में दांतों की समस्या को दूसरी सबसे बड़ी समस्याओं में गिना जाता है। शोधकर्ताओं के अनुसार दुनिया में जुकाम के बाद सबसे ज्यादा होने वाली समस्याओं में दांतों में कैविटी, किड़े और पीलेपन जैसी समस्या शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन क्लासेस के बीच बच्चों की आंखों की ऐसे करें केयर

इस तरह की समस्या से बड़े-बूढ़ों से लेकर बच्चे तक परेशान रहते हैं। दांतों में होने वाले कीटाणुओं के कारण दांत जल्दी खराब होने लगते हैं। इसलिए इनसे बचा रहना काफी जरूरी है। हालांकि, बच्चों के लिए अपने दांतों की देखभाल खुद करना संभव नहीं है। ऐसे में आपको ही अपने बच्चों के दांतों को सड़ने और कीटाणु लगने से बचाना होगा। वहीं, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों के दांत कब और कैसे साफ करने चाहिए, आइए जानते हैं...

कब से ब्रश शुरू करें
जब आपके बच्चे के दांत आने शुरू हो जाएं और वो गम लाइन के ऊपर दिखाई देने लगे तो उन्हें अपने हल्के-हल्के हाथों से साफ कर सकते हैं। शुरुआत में आपको अपने बच्चों के दांतों को काफी सावधानी पूर्वक साफ करना होगा। सुबह उठने के बाद और रात में बच्चे के सोने से पहले दांतों को साफ करें। इस तरह से रोजाना करने पर आपके बच्चे का मुंह साफ-सुथरा रहेगा और कीटाणु लगने का खतरा भी कम हो सकता है।

किस टूथ ब्रश का करें प्रयोग 
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आप जिस भी टूथ ब्रश से अपने बच्चों के दांतों को साफ करते हैं, वो उनकी सेहत और हाइजीन पर अपना खास रोल निभाते हैं। इसलिए जब बच्चों के दांत पूरी तरह से आ जाए तो दांतों को साफ करने के लिए कोमल ब्रिसल वाले ब्रश का चयन करें। वहीं, अगर आपके बच्चे के अभी पूरी तरह से दांत नहीं आए हैं तो आप कोमल कपड़े के ब्रश का प्रयोग कर सकते हैं। जिससे बच्चे के मसूड़ों को किसी तरह का कोई नुकसान न पहुंचे।

इसे भी पढ़ें: जानिए कैसे संतुलित रखें अपने नवजात का वज़न?

कैसे करें बच्चों के दांतों पर ब्रश
छोटे बच्चों के मुंह की त्वचा काफी नरम होती है, इसलिए ब्रश करने के दौरान इस बात का खास ध्यान देना होगा कि उनके मसूड़ों, दांतों और गम लाइन के ऊपरी और नीचे हिस्से पर हानि न पहुंचे। बच्चे के दांत साफ करने के लिए बच्चे को इस तरह से बिठाएं जिससे आपको उसके दांत साफ दिखाई दें। इसके बाद हल्के हाथों से बच्चे की ठोड़ी को पकड़ते हुए टूथपेस्ट करें। इसके बाद उसके होंठों को खोलकर धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में दांत साफ करें। टूथपेस्ट को थूक की मदद से बाहर निकालने के लिए बच्चे की गरदन को नीचे की तरफ आराम से झुकाएं। आपको बता दें कि 2 साल से करीब 10 साल के बच्चों के दांतों को साफ करवाने के लिए हर 6 महीने पर दांतों के डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए।

ऐसे करें टूथब्रश साफ 
जिस टूथब्रश से आप बच्चे के दांत साफ करते हैं, उस टूथब्रश का भी साफ रहना जरूरी है। इसलिए जब भी आप अपने बच्चे को ब्रश करवाने वाले हो या फिर ब्रश करने के बाद टूथब्रश को नल के पानी से जरूर धोएं। इसके बाद ब्रश को ऐसे खुले डिब्बे में रखें जिसमें रहकर वो सूख सके। ध्यान रहे कि टूथब्रश को हर 3 महीने के बाद जरूर बदलें।

- सिमरन सिंह 

image

इंटरनेशनल कॉफी डे: कैसे कॉफी है आपकी त्वचा के लिए असरदार? फेस से लेकर हेयर तक सभी में आती काम

कॉफी का सेवन लोग दिन की शुरुआत करने के लिए करते हैं। वहीं जब इंसान थका हुआ होता है तो मूड फ्रेश करने के लिए भी कॉफी का सेवन करता है। लेकिन क्या आप जानते है कॉफी का इस्तेमाल स्किन केयर